1 min read

चेहरे पर पड़े डार्क स्‍पॉट को कैसे हटाएं

हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्‍चचा बिल्‍कु ल साफ और चिकनी हो। लेकिन यह केवल एक सपने की तरह बन कर रह जाता है क्‍योंकि हम चाह कर भी अपने चेहरे की देखभाल उतनी नहीं कर पाते जितनी हमें वास्‍तव में करनी चाहिये। चेहरे पर अगर डार्क स्‍पॉट पडे़ हों तो आपका सारा लुक खराब लगने लगता है।

बस ऐसा मन करता है कि कहीं मत जाओ और अपने आपको कमरे में बंद कर लो। लेकिन अगर चेहरे पर लगातार मुंहासे निकल रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि चेहरे पर डार्क स्‍पॉट भी पडे़गे। इन डार्क स्‍पॉट को अगर प्राकृतिक रूप से सही करना हो तो आपको कुछ तरीके आजमाने होगें। इसके लिये आप नींबू, ऐलो वेरा, दूध, शहद या फिर चंदन पाउडर का प्रयोग कर सकती हैं।



1) दूध – दूध से अपने चेहरे की मसाज करने पर उसमें नमी समाती है और दाग धब्‍बों का रंग भी हल्‍का पड़ जाता है

2) प्‍याज – प्‍याज के रस को गहरे निशान पर लगाइये और कुछ ही दिनों में देखिये कि गहरे रंग के दाग किस तरह से साफ हो जाते हैं।
3) आलू – आलू के पीस को मसल कर उसके रस को चेहरे पर लगाइये।
4) चंदन पाउडर – चंदन पाउडर को दही के साथ मिक्‍स कीजिये और उसमें नींबू की चार बूंद डाल लीजिये। इसको लगाने से आपके चेहरे के डार्क स्‍पॉट गायब होने लगेगें।
5) दही – दही और नींबू के रस को एक साथ मिला कर चेहरे पर लगाने से साफ और गोरी रंगत मिलती है।
6) एलो वेरा- एलो वेरा जैल लगाने से त्‍वचा पर पड़े गहरे चकत्‍ते धीरे धीरे हल्‍के पड़ने लगते हैं और इनसे मुंहसे भी ठीक हो जाते हैं।
7) लहसुन-इसे लगाने से डार्क स्‍पॉट हल्‍के पड़ जाते हैं।
loading…
8) ग्रीन टी – ग्रीन टी को चेहरे पर गीला कर के लगाने से चेहरे का रंग साफ हो जाता है।
9) शहद – शहद को चंदन पाउडर के साथ मिलाइये और उसमें हल्‍का सा नींबू निचोड़ लीजिये। इस पैक को चेहरे पर लगा कर साफ त्‍चचा पाइये।
10) नींबू – नींबू का रस न केवल चेहरे से गहरे निशान मिटाता है बल्कि इसको चेहरे पर रगड़ने से चेहरे की रंगत भी बदल जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *